आज से 30 नवंबर के बीच चलाएगा 392 त्योहारी स्पेशल ट्रेन, ये रही पूरी लिस्ट

आज से 30 नवंबर के बीच चलाएगा 392 त्योहारी स्पेशल ट्रेन, ये रही पूरी लिस्ट

Spread the love

नई दिल्ली
भारतीय रेलवे ने कुछ दिन पहले ही फेस्टिव सीजन (त्योहारी मौसम में ट्रेनें) के लिए कुल 196 जोड़ी यानी 392 स्पेशल ट्रेनों ( त्योहारी मौसम ट्रेनों) की लिस्ट जारी की थी। इन ट्रेनों को त्योहारी स्पेशल नाम दिया गया है। ये ट्रेनें 20 अक्टूबर से लेकर 30 नवंबर के बीच (त्योहारी स्पेशल ट्रेनों का टाइम टेबल) चलेंगी। इनके किराए के बारे में रेलवे ने कहा है कि इनका किराया भी बाकी स्पेशल ट्रेनों (392 महोत्सव विशेष रेलगाड़ियों की सूची) जितना ही होगा

इन त्योहारी मौसम स्पेशल चलेगी ये ट्रेनें

इन ट्रेनों में अधिक से अधिक एसी 3 टीयर कोच लगाए जाने की बात कही जा रही है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि रेलवे को त्यौहारी मौसम के मद्देनजर यात्रियों की भीड़ का अंदेशा है, जिसे देखते हुए यह फैसला किया गया है.

बयान में बताया गया है कि दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों की वजह से मुसाफिरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य स्थलों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी.

 इन 392 त्योहार मौसम स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट।

त्योहारी मौसम के शुरू होने से काफी पहले से ही इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि आखिर रेलवे कितनी ट्रेनें चलाएगा। कोई 100 कह रहा था तो कोई 150 का अनुमान लगा रहा था। इसी बीच रेल बोर्ड के चेयरमैन ने साफ किया था कि रेलवे फेस्टिव सीजन में करीब 200 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा और जरूरत पड़ी तो इनकी संख्या और बढ़ाई जा सकती है। अब आज से रेलवे 196 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रही है। रेलवे ने इन ट्रेनों की लिस्ट भी जारी कर दी है।

अन्य न्यूज़ पढ़ें click here

ये पर्व विशेष ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी और विशेष रेल गाड़ियों का किराया इनपर लागू होगा. रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी नियमित सेवा को स्थगित कर दिया है और मांग तथा जरूरत के हिसाब से रेल गाड़ियों का संचालन कर रहा है.


अन्य न्यूज़ पढ़ें click here
 भारत के लद्दाख में पकड़ा गया चीनी सैनिक,भारतीय सेना जल्द करेगी वापस

Facebook न्यूज़ पढ़ें click here


Spread the love