राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त रंगकर्मी अमित रौशन जी को अनिल कुमार मुखर्जी शिखर सम्मान।

बेगूसराय के रामदीरी लवहरचक निवासी राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त रंगकर्मी अमित रौशन जी को अनिल कुमार मुखर्जी शिखर सम्मान।

Spread the love

बेगूसराय: बेगूसराय के लोकप्रिय रंगकर्मी अमित रौशन जी को इस वर्ष का ‘अनिल कुमार मुखर्जी शिखर सम्मान 2021’ से पटना में सम्मानित किया जाएगा। थिएटर स्कॉलर अमित रौशन बेगूसराय में आशीर्वाद रंगमंडल के संस्थापक-निर्देशक हैं। इसके अलावे वो हैदराबाद विश्वविद्यालय से थिएटर विषय मे स्नातकोत्तर हैं और अब पीएचडी करने वाले हैं।

अपने 25 साल के थिएटर कैरियर में एक अभिनेता, डिज़ाइनर, निर्देशक और आयोजक की भूमिका का निर्वहन उन्होंने सफलतापूर्वक किया है। आशीर्वाद राष्ट्रीय थिएटर फेस्टिवल बिहार का एक प्रमुख नाट्य आयोजन है, जिसकी ख्याति अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक भी है। रंगमंच और सिनेमाई कई कार्यशालाओं में इनकी प्रतिभागिता भी नियमित रही है।

देश के लगभग ख्यातिप्राप्त निर्देशकों के साथ काम करने के अलावे उनसे इनके गहरे रंगमंचीय सरोकार हैं, ये बिहार के लिये गर्व की बात है। संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा इन्हें ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप’ मिल चुका है। वहीं बिहार सरकार ने रंगमंच में इनके योगदान के लिये कला सम्मान संवर्ग के अंतर्गत ‘भिखारी ठाकुर युवा सम्मान’ से भी सम्मानित कर चुकी है।

आगामी 20 जनवरी, 2021 को कालिदास रंगालय

आगामी 20 जनवरी, 2021 को कालिदास रंगालय, पटना में ‘105वीं अनिल कुमार मुखर्जी जयंती के अवसर पर आयोजित ‘पटना थिएटर फेस्टिवल’ के अंतिम दिन समापन समारोह में अमित रौशन को ये सम्मान दिया जाएगा। ज्ञात हो कि बिहार आर्ट थिएटर और कालिदास रंगालय, पटना के संस्थापक स्वतंत्रता सेनानी,नाटककार- निर्देशक अनिल दा की स्मृति में ये आयोजन बैट हर वर्ष करती है और एक पुरुष और महिला रंगकर्मी को सम्मानित करती है। पिछले तीस वर्षों में इस सम्मान पाने वालों की एक लंबी फेहरिस्त है। इस वर्ष महिला संवर्ग में रंगकर्मी ममता सिंह को ये सम्मान दिया जायेगा।

dainik24news.com हिन्दी के site के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटर,पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)


Spread the love