भारत-के-लद्दाख-में-पकड़ा-गया-चीनी-सैनिक-सेनाभारतीय-सेना-जल्द-करेगी-वापस

भारत के लद्दाख में पकड़ा गया चीनी सैनिक,भारतीय सेना जल्द करेगी वापस

Spread the love

भारत-चीन सीमा तनातनी के बीच भारतीय सेना ने चीन के एक चीनी सैनिक को हिरासत में ले लिया है. जिस सैनिक को डेमचॉक एरिया में हिरासत में लिया गया, भारतीय सेना ने कहा कि चीनी सेना ने उसके भटकने की खबर दी थी।

सोमवार सुबह इस चीनी सैनिक को भारतीय सीमा में पकड़ा गया. लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में एक चीनी सैनिक भटक कर भारत की सीमा में आ गया. भारतीय सेना ने कहा कि चीनी सेना ने उसके भटकने की खबर दी थी। चीनी सेना ने भारतीय सेना से उस सैनिक को ढूंढने की मदाद भी मांगी .

भारतीय सेना ने कहा कि पीएलए जवान की पहचान कॉर्पोरल वांग हां लॉन्ग के रूप में की गई है, जो पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में एलएसी के इस पार पकड़ा गया है। उसे अत्यधिक ऊंचाई और कठोर जलवायु परिस्थितियों से बचाने के लिए चिकित्सा सहायता, भोजन और गर्म कपड़े प्रदान किए गए। सेना ने कहा कि लापता सैनिक के ठिकाने के बारे में पीएलए से भी अनुरोध मिला था।

अन्य न्यूज़ पढ़ें click here

स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार, औपचारिकताओं के बाद उसे चुशुल-मोल्डो बैठक बिंदु पर चीनी अधिकारियों को वापस कर दिया जाएगा।

इस घटना के बाद चीनी मुखपत्र, ग्लोबल टाइम्स ने भारत की तारीफों के पुल बांध दिए. ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि इस घटना (सैनिक के भारत की सीमा में पहुंचने) से दोनो देशों के बीच अगले दौर की मीटिंग पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा. दोनों देश इस मामले को सुलझाने में लगे हैं और सैनिक को वापस भेज दिया जाएगा.

भारतीय सेना ने बताया कि हिरासत में ले लिए जाने के बाद उससे पूछताछ की गई । उससे भारतीय सीमा क्षेत्र में आने की वजह पूछी गई। सेना ने जासूसी एंगल से भी उसकी पड़ताल की। बाद में सबकुछ स्पष्ट होने पर सेना ने उसके जासूस होने के कयासों को खारिज कर दिया और उसे वापस भेजने का फैसला लिया है।

Facebook न्यूज़ पढ़ें click here


Spread the love