चीन में 'सेक्सी' चाय बेचने वाले को क्यों माफ़ी मांगनी पड़ी .....

चीन में ‘सेक्सी’ चाय बेचने वाले को क्यों माँगनी पड़ी माफ़ी

Spread the love

चीन की एक नामी पेय पदार्थ बनाने वाली कंपनी को अपने उत्पादों पर सेक्सिस्ट नारा लिखने की वजह से सोशल मीडिया पर भारी नाराज़गी का सामना करना पड़ा, जिसके बाद उस कंपनी को माफ़ी मांगनी पड़ी है.

सेक्सी टी शॉप ने अपने एक मग पर महिलाओं के लिए “मोल-भाव” शब्द का इस्तेमाल किया था, साथ ही लिखा था कि उसके कस्टमर अपनी ड्रिंक्स का इंतज़ार करते वक़्त महिलाओं को चुन सकते हैं.

इस शॉप ने पहले भी अपने टी बैग के लिए स्लोगन रखा था, “मास्टर, आई वॉन्ट यू”, इसके साथ टैडपोल यानी मेंढक के बच्चे की तस्वीर भी लगाई गई थी जिनका आकार दिखने में स्पर्म जैसा लगता है.

शॉप ने बाद में कहा कि उसका मक़सद “महिलाओं का अपमान” करना नहीं था.

कंपनी ने कहा कि वो मग की अपनी नई रेंज को वापस लेगी और वो इसके लिए “बहुत शर्मिंदा” है.

सेक्सी टी शॉप ने हाल में मग की नई रेंज निकाली थी, जिसपर हुनान प्रांत की राजधानी में मुख्य रूप से बोली जाने वाली एक बोली में लिखा था. इस चेन के वहां 270 आउटलेट हैं.

उसने मग पर कई स्थानीय मुहावरे प्रिंट किए गए थे, जिसमें से एक है “jian lou zi”, जिसे सस्ती डील के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

कंपनी ने फिर उदहारण दिया कि एक वाक्य में इस लाइन को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है, “जब मैं बबल चाय ख़रीदने गया, वहां बहुत सारी सुंदर लड़कियां थी. अगर आप किसी लड़की से ऐसे मिलते हैं, आप अपने दोस्त से कह सकते हैं – मैंने मोलभाव किया.”

चीनी सोशल मीडिया साइट वीबो पर मग की एक तस्वीर वायरल हो गई, जिसकी ख़ूब आलोचना होने लगी.

एक शख़्स ने लिखा, “ये घटिया मार्केटिंग है.”

एक ने लिखा, “वो मुहावरा अपमानित करने वाला नहीं है – बल्कि कंपनी ने वाक्य में उसे इस्तेमाल करने का जो उदहारण दिया है, वो अपमानित करने वाला है. क्या मार्केटिंग टीम में किसी को इसमें कुछ ग़लत नहीं लगा?”

चीन में सेक्सी चाय बेचने वाले ने मांगी माफ़ी

इसके बाद कंपनी ने मुहावरे का इस तरह से इस्तेमाल करने के लिए लंबा बयान जारी कर मांफ़ी मांगी.

बयान में कहा गया, “हमने एक बहुत ही अनुचित वाक्य बनाया, जिसे स्थानीय बोली में भी लोगों ने स्वीकार नहीं किया…हम बहुत शर्मिंदा है. हम बिल्कुल भी महिलाओं को अपमानित नहीं करना चाहते थे.”

“हम इस थीम पर बनाए मगों को तुरंत वापस लेंगे और इस घटना को गंभीरता से लेंगे.”

यूज़र्स ने ये भी कहा कि ये पहली बार नहीं है जब सेक्सी टी ने अपने मार्केटिंग कैंपेन में किसी मुहावरे का सेक्सिस्ट तरीक़े से इस्तेमाल किया है.

कई लोगों ने कहा कि अपने टी बैग पर उन्होंने जिन टैडपोल की तस्वीरों का इस्तेमाल किया था, उसे देखकर लगता है कि वो स्पर्म को दिखाते हैं.

dainik24news.com हिन्दी के site के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटर,पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Source link


Spread the love